जानिए AIRTEL किस देश की कम्पनी है और इसके मालिक कौन है ?

जानिए AIRTEL किस देश की कम्पनी है और इसके मालिक कौन है ?

क्या आप जानते है एयरटेल के मालिक कौन है ? (airtel ka malik kaun hai) क्या आप भी एयरटेल के उपभोक्ता है । जो की एयरटेल के सिम का इस्तेमाल करते है , जैसा की हम सभी जानते है आज के समय भारत के सबसे बड़े टेलीकॉम कम्पनी में शामिल एयरटेल है । इस कम्पनी के कवरेज और डाटा स्पीड बेहतर होने के कारण लोग इसके सिम का इस्तेमाल करते है ।

जानिए AIRTEL किस देश की कम्पनी है और इसके मालिक कौन है ?
जानिए AIRTEL किस देश की कम्पनी है और इसके मालिक कौन है ?

किसी भी मोबाइल में सर्विस इस्तेमाल करने के लिए हमें सिम की जरूरत होती ही है , बिना सिम के कालिंग या इंटरनेट के इस्तेमाल करने में मुश्किल होता है क्योकि अगर हम जब तक किसी न किसी एक्टिव इंटरनेट के डिवाइस से नहीं जुड़ेंगे तब तक न ही हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है और न ही हम कालिंग कर सकते है ।

भारत में अनेक मोबाइल सिम की सर्विस देने वाली कम्पनी आई और बंद हो गई , लेकिन भारत में आज के समय में भी एयरटेल और वोडाफोन आईडिया , और जिओ जैसे प्राइवेट सर्विस प्रोवाइडर अपनी सर्विस को दे रहे है । जैसा हम जानते एयरटेल सबसे पुरानी  कम्पनी है जो की आज के समय में सर्विस प्रोवाइड कर रही है ।

ऐसे में बहुत से लोग ये जानना चाहते होंगे आखिर एयरटेल का मालिक कौन है ? और ये किस देश की कम्पनी है । आज के अपने इस पोस्ट में हम आपको इससे जुडी सभी तरह के जानकारी देंगे , निवेदन है की पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आपको पूरी जानकारी मिल सके ।

Airtel Ka Malik Kaun Hai

बहुत से लोग जब ये जानना चाहते है की आखिर एयरटेल के मालिक कौन है ? उनको बता दू की एयरटेल के मालिक सुनील मित्तल है , सुनील मित्तल ने एयरटेल की शुरुवात साल 1995 में हुआ था , एयरटेल की शुरुवात 7 जुलाई 1995 में हुआ था । आज के समय में टेलीकॉम के क्षेत्र में सुनील मित्तल का नाम जाना पहचाना है ।

सुनील मित्तल का जन्म 23 अक्तूबर 1957 को भारत के लुधियाना शहर में हुआ था । इनके माता जी का नाम ललिता मित्तल है । इनकी पत्नी का नाम नयना मित्तल है । साल 2023 में फोब्स के अनुसार इनकी सम्पति 14 बिलियन USD है ।

सुनील मित्तल के पिता जी एक राजनेता थे , और उनके पिता जी राज्य सभा के सांसद थे। उनके पिता जी का नाम सतपाल मित्तल जो की राज्य सभा के एक सांसद थे । सुनील मित्तल ने अपने पिता जी से 20 हजार रुपए उधार लेकर इस कम्पनी की शुरुवात की थी , एयरटेल की शुरुवात सबसे पहले दिल्ली में हुआ था । काफी कम समय में ही एयरटेल ने 20 लाख कस्टमर का जादुई अकड़ा को पार कर लिया था । लेकिन एयरटेल के शुरुवात से पहले भी सुनील मित्तल ने अनेक बिजनेस किया लेकिन सफलता उन्हें एयरटेल से ही मिला ।

आज के समय में सुनील मित्तल भारत के बड़े  कॉरपोरेट के रूप में जाने जाते है । आज के समय में AIRTEL के कामयाबी के कारण ही सुनील मित्तल दुनिया के अमीरो के श्रेणी में आते है ।

Airtel किस देश की कंपनी है

एयरटेल किस देश की कम्पनी है ऐसे सवाल भी लोग पूछते है , उन सभी दोस्तों को बता दू की AIRTEL पूरी तरह से भारतीय कम्पनी है । इस कम्पनी का मालिकाना सुनील मित्तल के पास है , इस कम्पनी का मुख्यालय  नई दिल्ली में है । एयरटेल की सेवा भारत के अलावा 18 देशो में फैला हुआ है ।

बहार के देशो में अफ्रीका के देश शामिल हैं कंपनी फिलहाल मोबाइल टेलीकॉम के अलावा फिक्सड लाइन, ब्रॉडबैंड, सैटेलाइट टीवी, डिजिटल टीवी, आईपीटीवी JAISE सेवा देती है।

आज के समय अनेक विदशी कम्पनी का अधिग्रहण कर एयरटेल भारत का दूसरा सबसे बड़ा टेलीकॉम सेवा देने वाला कम्पनी है । AIRTELने भारत में टेलीनॉर , MTS का अधिग्रहण किया था । आज के समय में अनेक ऐसे उपभोगता है जो एयरटेल के साथ अनेक सालो से जुड़े हुए है , और आगे भी आने वाली 5G सर्विस में जुड़े रहेंगे ।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको एयरटेल किस देश का कम्पनी है ? और एयरटेल का मालिक कौन है के बारे में बताया , साथ ही ऐसी पोस्ट में हमने आपको एयरटेल के लंच डेट के बारे में भी बताया , आशा करते है ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा , इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से आपका धन्यवाद !!! इस तरह के पोस्ट को पढ़ने के लिए हमसे जुड़े और नए नए रोचक जानकरी को प्राप्त करते रहे ।

FAQ ABOUT AIRTEL :-

Q – एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है और कहां का है?

ANS – एयरटेल कंपनी का मालिक सुनील मित्तल है , और वो भारत के रहने वाले है ।

Q- भारत में एयरटेल नेटवर्क का मालिक कौन है?

ANS- एयरटेल कंपनी का मालिक सुनील मित्तल है .

Q- एयरटेल का मुखिया कौन है?

ANS – सुनील मित्तल

READ MORE

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.