Data Entry operator in Hindi

Data Entry kya Hota Hai Puri 100% Jankari

Data Entry kya Hota Hai – आज के समय में आपने भी DATA ENTRY के बारे में  सुना होगा।पर बहुत से लोगो को नहीं मालूम होगा उनके लिए एक ही सवाल होगा DATA ENTRY KYA HAI ?ONLINE DATA ENTRY KYA HAI ?आज मेरे इस पोस्ट का विषय भी वही है। आप सभी का मेरे इस वेबसाइट पर हार्दिक अभिनंदन है। 

आज के समय में हर कोई ,कोई न कोई ऐसा कार्य करना चाहता जिससे उसको घर बैठे पैसे मिले। ऑनलाइन कार्य करके पैसे कमाने के लिए बहुत ही ज़्यदा संघर्ष करना होता है ,सोचने से कही ज़्यदा ऑनलाइन पैसे कमाना कठीन है पर ऐसा भी न है की आप नहीं कर सकते। ऑनलाइन डाटा एंट्री के कार्य करके आप पैसे कमा सकते है ,पर इसके लिए आपको टाइपिंग का ज्ञान होना चाहिए। बिना सामान्य  कंप्यूटर के ज्ञान के बीना आप डाटा एंट्री नहीं कर सकते है।  


यह एक ऐसा कार्य है जिसे फुल टाइम या पार्ट टाइम दोनों रूप से कर  सकते है। आज के बढ़ते खर्चे को देखते हर कोई कुछ ऐसा कार्य जो आसानी से किया जा सके और समय की कोई पाबंदी न हो साथ ही पैसे कमाने का एक जरिया भी हो इस तरह के कार्य को करना चाहता है।

Data Entry Kya Hota Hai

Data Entry kya Hota Hai Puri 100% Jankari
Data Entry Kya Hota Hai

data entry kaise kiya jata hai-डाटा एंट्री ऐसा कार्य जो की पहले हार्ड कॉपी मे हो और जिसे सॉफ्ट कॉपी में बाद में किया जाये। किसी डाटा को हार्ड कॉपी से सॉफ्ट कॉपी में इकठ्ठा करना ही डाटा एंट्री हुआ। जो इस काम को करे वही डाटा एंट्री ऑपरेटर हुआ।

डाटा एंट्री ऑपरेटर क्या है ? DATA ENTRY OPERATOR KYA HOTA HAI

डाटा ऑपरेटर वह व्यक्ति होता है जो कि किसी भी हार्ड कॉपी डाटा को सॉफ्ट कॉपी डाटा के रूप में कंप्यूटर में किसी एप्लीकेशन की सहायता से सेव करता है, इस तरह के कार्य करने वाले व्यक्ति को डाटा ऑपरेटर कहा जाता है.

डाटा एंट्री ऑपरेटर ,डाटा का एंट्री कंप्यूटर के किसी विशेष सॉफ्टवेयर के माध्यम से करते है। जैसे की EXCEL ,WORDPAD ,मस वर्ड। कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर पर डाटा एंट्री का कार्य किया जाता है। किसी कंप्यूटर में कीबोर्ड के माध्यम से एंटर किया गया डाटा ही डाटा एंट्री हुआ।डाटा किसी भी रूप में हो वह तो कंप्यूटर के लिए केवल डाटा ही होता है। डाटा का रूप से मतलब है TEXT ,IMAGE & वीडियो।   

डाटा ऑपरेटर कैसे बने  (Data Entry operator in Hindi)

अपने एक लेख में हमने ऊपर बताया डाटा एंट्री क्या होता है(Data Entry kya hota hai),अब हम यह जानेंगे कि डाटा ऑपरेटर कैसे बनते हैं, डाटा एंट्री ऑपरेटर बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर और इंटरनेट की जानकारी की जरूरत अनिवार्य रूप से होती है।बिना इसके ये काम हो नहीं सकता है।लेकिन कम से कम 12तक की शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। बिना इसके आप किसी कम्पनी के डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए अप्लाई नहीं कर सकते है।   

1डाटा ऑपरेटर बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी ही चाहिए.
2एमएस वर्ड , एक्सेल और की बर्ड्स के शॉर्टकट की भी जानकारी होनी चाहिए.
3डाटा ऑपरेटर की सबसे बड़ी खासियत होती है किसी भी डाटा को तेजी से कंप्यूटर में इंटर करना इसका मतलब यह है टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी नहीं है आपको डाटा ऑपरेटर का कार्य करने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ेगा.
4कंप्यूटर के उपयोग के साथ आपके पास प्रिंटर और स्केनर के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए इनको कैसे ऑपरेट किया जाए इसके बारे में आपको पूर्ण जानकारी होनी चाहिए
5आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में टाइपिंग आनी चाहिए, क्योंकि कुशल डाटा ऑपरेटर वही होता है जो इन दोनों भाषाओं में बेहतर टाइपिंग स्पीड के साथ किसी भी डाटा को कंप्यूटर में सेव कर सके.
Data Entry operator in Hindi

डाटा एंट्री के प्रकार 

आज के समय डाटा एंट्री बहुत से प्रकार से किया जाता है। कुछ डाटा एंट्री के प्रकार नीचे दिया गया है। 

  • एक्सेल डाटा एंट्री 
  • स्पेलिंग चेकर 
  • पेपर डॉक्यूमेंट 
  • डाटा कन्वर्शन 

Data entry operator course in Hindi

आप किसी भी रजिस्टर्ड सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्था से डाटा एंट्री के कोर्स को कर सकते हैं, इस कोर्स में आपको टाइपिंग के बारे में कंप्यूटर की बेसिक जानकारी इत्यादि चीजों पर जानकारी प्रदान की जाती है यह जानकारी आपको एक कुशल डाटा ऑपरेटर बनने में सहायक होती है, यदि आप भी एक कुशल डाटा ऑपरेटर बनना चाहते हैं तो आपको इस तरह के कोर्स को जरूर करना चाहिए.

इस तरह के कोर्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विधि में उपलब्ध है आप अपने अनुसार किसी भी एक माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन इस कोर्स को कर सकते हैं.


डाटा एंट्री जॉब कैसे करे 

1Online Data Entry Job
2Offline Data Entry Job

डाटा एंट्री के कार्य आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों विधि से कर  सकते है। ऑनलाइन डाटा एंट्री के लिए बहुत से ऐसे प्लेटफार्म है जैसे की freelancer ,fiverr ,people per hour, Upwork जैसे अनेक प्लेटफार्म  है जहा पर आप डाटा एंट्री के कार्य करके अच्छा पैसा कमा सकते है। इनपर सबसे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना होगा। आगे धिरे धिरे आपको वह कार्य मिलना शुरू हो जायेगा। ऑफलाइन के रूप में आप किसी कम्पनी या किसी लिब्रेरी में काम क़र सकते है।     

Data Entry Operator Salary

डाटा ऑपरेटर की सैलेरी इसके कार्य करने की क्षमता के ऊपर निर्भर करता है सपोज कीजिए कोई व्यक्ति ऑफलाइन कार्य भी कर रहा है और ऑनलाइन कार्य कर रहा है तो उस व्यक्ति की सैलरी दो तरफ से आ रही है ना तो सैलरी के बारे में सटीक जानकारी नहीं दिया जा सकता है क्योंकि यह डाटा ऑपरेटर के कार्य करने की क्षमता के ऊपर निर्भर करता है.

औसत रूप से देखा जाए तो ऑफलाइन डाटा ऑपरेटर की सैलरी 24000 से ₹20000 तक होती है.


FAQ : Data Entry kya Hota Hai

Q- डाटा एंट्री ऑपरेटर की सैलरी कितनी होती
है?

Ans- औसत रूप से देखा जाए तो ऑफलाइन डाटा ऑपरेटर की सैलरी 24000 से ₹20000 तक होती है.

Q- डाटा एंट्री का कोर्स कितने दिन का होता है?

Ans-  कोर्स की अवधि अलग अलग होती है। लेकिन 3 – 12 महीने में आप डाटा एंट्री ऑपरेटर का कोर्स पूरा करके डेटा एंट्री ऑपरेटर बन सकते है।

Q- डाटा एंट्री कितने प्रकार की होती है?

Ans-
एक्सेल डाटा एंट्री 
स्पेलिंग चेकर 
पेपर डॉक्यूमेंट 
डाटा कन्वर्शन 

आखरी को शब्द इस पोस्ट के बारे में

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Data Entry Kya Hota Hai / Data Entry operator in Hindi और उससे जुडी जानकारी प्राप्त करवाया है .

इसके अलावा अगर आपको कोई भी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी राय जरूर साझा करें

अगर इस ब्लॉग में किसी तरह की कोई त्रुटि रह गई हो तो उसको भी कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं ताकि हम उसको तुरंत सुधार कर सकें.

Read More on Online Kamao

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.