PAYTM KA MALIK KAUN HAI और किस देश की कंपनी है?

PAYTM KA MALIK KAUN HAI और किस देश की कंपनी है?

नमस्ते दोस्तों !!! क्या आप जानते है है Paytm का मालिक कौन है ? (PAYTM KA MALIK KAUN HAI) क्या आप भी इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते है , लेकिन इसके बारे में जानते नहीं है , जैसे इसके मालिक कौन है ये किस देश की कम्पनी है इत्यादि , मेरा ये पोस्ट आपकी जरूर मदद करेगा , इस पोस्ट में हम आपको इसकपनी के मालिक के साथ ही साथ ये किस देश की कम्पनी है के बारे में बतायेगे ।

PAYTM KA MALIK KAUN HAI और किस देश की कंपनी है?
PAYTM KA MALIK KAUN HAI और किस देश की कंपनी है?

अपने इस पोस्ट में हम पेटम से जुड़े सभी तरह के सवालो पर चर्चा करेंगे , चलिए सबसे पहले ये समझे की आखिर PAYTM है क्या ? फिर जानने इसके मालिक कौन है के बारे में । यह एक भारत में बहुत ही अधिक चर्चित एप्लीकेशन है , जिसके विज्ञापन को अख्सर आपने टेलीविज़न पर आते देखा होगा ।

पेटीएम क्या है?

यह सवाल वैसे लोगो के मन में आएगा जो की बिलकुल भी नहीं जानते इस एप्लीकेशन के बारे में , यह एक एप्लीकेशन है जो जिसमे वर्चुअल वॉलेट का ऑप्शन होता है । यह एप्लीकेशन के मदद से आप किसी को भी ऑनलाइन पैसे भेज सकते है , या किसी दूसरे से पैसे को प्राप्त कर सकते है । यह UPI इंटरफेंस पर कार्य करने वाला कम्पनी होता है ।

इसके साथ ही आप इस एप्लीकेशन के मदद से अनेक तरह बिल को भी भर सकते है , आप इस एप्लीकेशन के मदद से अनेक तरह के टिकट भी अपने लिए बुक कर सकते है । इसके साथ ही इस एप्लीकेशन में और भी खुबिया होती है । आप इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल करते मोबाइल रिचार्ज , बिजली बिल , गैस का बिल और पानी का बिल भी भर सकते है । आप इस एप्लीकेशन से पेमेंट बैंक का भी लाभ उठा सकते है जिस कारण से यह एप्लीकेशन आज के समय में बहुत अधिक चलन में है । चलिए अब जानते है इस एप्लीकेशन के मालिक के बारे में ।

PAYTM KA MALIK KAUN HAI

इस कम्पनी के मालिक के बारे में अब जानते है , आखिर PAYTM के मालिक कौन है ? साल 2010 में इस कम्पनी के शुरुवात हुआ था , PAYTM के मालिक कौन है ? आपको बता दू Vijay Shekhar Sharma है , ये इस कम्पनी के CEO और फाउंडर है । साल 2010 के AUG के महीने में PAYTM वॉलेट की शुरुवात की थी । कुछ ही दिनों के बाद इसको इ कॉमर्स एप्लीकेशन बना कर उन्होंने दुनिया का नजरिया ही बदल दिया ।

जिस समय PAYTM को दुनिया के सामने पेश किया गया था उस समय भारत में कोई दूसरी कम्पनी नहीं थी । इस कम्पनी के कैशबैक के ऑफर के कारण लोग इससे जुड़ते चले गए । आज ये समय यह एक ऐसा कॉमन एप्लीकेशन है जो लगभग सभी लोगो के मोबाइल में पाया जाता है । साल 2016 में हुए नोट बंदी के समय इस कम्पनी के पेमेंट ऑप्शन ने लोगो को आकर्षित किया और अधिक से अधिक लोग इससे जुड़ते चले गए ।

आप इस बात से समझ सकते है साल 2017 में विजय शेखर जी यंगेस्ट बिलियनेर हो गए , उन्होंने अपने अनुभव और संघर्ष से कम्पनी की वैल्यू 10 अरब $ बनाया । फोबोस के अनुसार उनकी कुल सम्पति 2.7 मिलियन डॉलर से भी अधिक है । आज के समय में वो दुनिया के आमिर लोगो के सूची में शामिल है ।

विजय शेखर जी का जन्म भारत के उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ शहर में हुआ था । इनका जन्म 8 JUL – 1978 को हुआ था । इन्होने अपनी पढाई Technological University of दिल्ली से पूरा किया था ।

पेटीएम किस देश की कंपनी है?

बहुत से लोग को लगता होगा की ये भी किसी और दूसरे देश की कम्पनी है , आपको बता दू की ये पूरी तरह से भारतीय कम्पनी है । जिसके मालिक के नाम विजय शेखर है । इस कम्पनी का मुख्यालय उत्तरप्रदेश के नॉएडा शहर में है ।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने एक और कम्पनी के बारे में बताया , इस पोस्ट में हमने पेटीएम के बारे में बताया , साथ ही साथ ऐसी पोस्ट में हमने पेटीएम के मालिक और पेटीएम किस देश की कम्पनी है के बारे में बताया ।

आशा करते है ये पोस्ट आपकी जानकारी को बढ़ाने वाला होगा । इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद !!!!

READ MORE ON ONLINEKAMAO

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.