Phonepe ka Malik Kaun hai

Phonepe ka Malik Kaun hai और Phonepe किस देश का ऐप है ?

Phonepe ka Malik Kaun hai – आज के अपने इस पोस्ट में हम आपको एक और कम्पनी जिसको हम सभी लोग जानते होंगे के बारे में बताउगा , आज के पोस्ट में एक महशूर कम्पनी फ़ोन पे के बारे में बताउगा , इस पोस्ट में मुख्य रूप से फ़ोन पे के मालिक कौन है ? और ये किस देश की कम्पनी है के बारे में जानकारी दी जाएगी ।

Phonepe ka Malik Kaun hai
Phonepe का मालिक कौन है और Phonepe किस देश का ऐप है ?

आज के डिजिटल पेमेंट के बढ़ावा को देने में इस फ़ोन पे का बहुत ही अधिक योगदान रहा है , अपने एप्लीकेशन के बेहतर उपयोगी यूजर इंटरफरेन्स के कारण ही फ़ोन पे आज के समय में लगभग सभी लोगो के फ़ोन में पाया जाना वाला एप्लीकेशन है । चलिए अपने इस पोस्ट की शुरुवात करते है और जानते है फ़ोन पे के मालिक कौन है ?

फ़ोन पे के मालिक कौन है ? Phonepe ka Malik Kaun hai

इस कम्पनी के मालिक 3 लोग है जिन्होंने इसको बनाया है । इस कम्पनी के मालिक समीर निगम , राहुल चारी , बुर्जिन इंजीनियर है । यह एक UPI पेमेंट कम्पनी है । इससे आप किसी भी दूसरे को पैसे भेज और किसी दूसरे से पैसे प्राप्त कर सकते है । इस एप्लीकेशन से आप QR कोड के साथ ही किसी दूसरे के UPI पर भी पैसे को भेज सकते है ।

इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने वाले यूजर की संख्या 280 मिलियन से भी अधिक है । इस एप्लीकेशन की शुरुवात साल 2015 में किया गया था । 2015 के दिसंबर के महीना में इस एप्लीकेशन की शुरुवात की गई थी ।

आज के समय आप फ़ोन पे इस्तेमाल करते अपने लिए बहुत कुछ कर सकते है , जैसे बिजली बिल का भुक्तान , पानी बिल का भुक्तान , गैस के लिए भुक्तान , आप इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते गोल्ड भी खरीद सकते है , आप इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हुए पेमेंट के साथ ही साथ अनेक सुविधाओं का लाभ भी उठा सकते है ।

अपने इन्ही सभी खूबियों के कारण फ़ोन पे आज के समय में लगभग सभी के फ़ोन में पाया जाता है । सबसे अच्छा इस एप्लीकेशन का लोकल भाषा को सपोर्ट करना भी है । फ़ोन पे 10 से अधिक लोकल भाषा में भी उपलब्ध है । इस कम्पनी का रेवेनुए आज के समय में 690 crores INR है ।

FAQ : ABOUT PhonePe

Q- फोन पे कब चालू हुआ?

ANS- फ़ोन पे दिसंबर 2015 में बनाया गया था जो की 2016 में UPI पेमेंट एप्लीकेशन के रूप में चालू हुआ ।

Q- फोन पे सेफ है?

ANS- जी है , फ़ोन पे का इस्तेमाल पूरी तरह से सेफ है ।

Q – पे फोन कौन सा देश का है?

ANS- फ़ोन पे एप्लीकेशन भारत का है , फ़ोन पे का हेड ऑफिस महाराष्ट्र में है ।

Q- फोन पर से 1 दिन में कितना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं?

ANS- NPCI (एनपीसीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक व्यक्ति यूपीआई के माध्यम से प्रति दिन अधिकतम 1 लाख रुपये तक का भुगतान कर सकता है

Q- क्या फोन पे में वॉलेट होता है?

ANS- हां इस एप्लीकेशन में वॉलेट का ऑप्शन होता है ।

Q- यूपीआई पिन का मतलब क्या होता है?

ANS- इसका पिन को सेट जब आप एप्लीकेशन को सबसे पहले जब आप एप्लीकेशन को पहली बार इनस्टॉल करते है उस समय आपको UPI PIN बनाने की जरूरत होती है । UPI PIN बनाने के लिए आपको एटीएम कार्ड का होना जरुरी होता है । यह UPI PIN जो की आपके एप्लीकेशन को सेफ रखता है ।

निष्कर्ष :-

आज के अपने इस पोस्ट में हमने आपको फ़ोन पे के मालिक कौन है के साथ इसका मुख्य ऑफिस खा है और ये कब शुरुवात हुआ के बारे में भी बताया , आशा करते है ये पोस्ट आपकी जरूरत के अनुशार आपकी जानकारी को बढ़ने वाला होगा । इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए दिल से धन्यवाद !!!!

READ MORE :

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.